Publication: NBT - Nav Bharat Times

बांदा को विकास की राह दिखाएगा स्टार्टअप इनोवेशन

Published Date: 28-Jun-2019

एनबीटी ब्यूरो, लखनऊपानी के अभाव, अन्ना प्रथा और कुपोषण जैसी समस्याओं से निपटने के लिए बांदा में इनोवेशन एंड स्टार्ट अप समिट का आयोजन किया जाएगा। 

पानी के अभाव, अन्ना प्रथा और कुपोषण जैसी समस्याओं से निपटने के लिए बांदा में इनोवेशन एंड स्टार्ट अप समिट का आयोजन किया जाएगा। बांदा के जिलाधिकारी हीरालाल की पहल पर क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए इनोवेशन ऐंड स्टार्ट अप समिट का आयोजन किया जा रहा है। 28 जनवरी से 30 जनवरी तक होने वाले इस आयोजन में जिला प्रशासन के अधिकारी बुद्धजीवियों के साथ क्षेत्र की समस्याओं का समाधान कैसे हो। इस पर मंथन करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन बांदा के मेडिकल कॉलेज में किया जाएगा। 

सरकार की योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

बांदा के जिलाधिकारी हीरालाल ने बताया कि इनोवेशन स्टार्टअप का आयोजन पहली बार जिले में कराया जा रहा है। इसमें क्षेत्र की समस्याओं का हल ढूढ़ने के साथ-साथ लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसमें 100 से ज्यादा स्टॉल लगाए जाएंगे। जिसमें प्रदेश में होने वाले अलग-अलग इनोवेशन के प्रोडक्ट्स रखे जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह आयोजन ज्ञान का कुंभ होगा। इसमें लोगों को उन नए इनोवेशन के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिसका इस्तेमाल कर बुंदेलखंड के लोग अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं। इसमें लोगों की आय कैसे बढ़ सकती है। इस बारे में भी जानकारी दी जाएगी। समिट में मिलने वाली जानकारियां हर गांव तक पहुंचे। इसके लिए ग्राम प्रधान, पंचायत सेक्रेटरी, लेखपाल जिला प्रशासन की मदद करेंगे। 28 से 30 जनवरी तक चलने वाले कार्यक्रम में 27 सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इसमें मुख्य रूप से अर्बन एंड रूरल डेवलपमेंट, एग्रीकल्चर एंड एग्री बिजनेस, मेडिकल, हेल्थ एंड हाइजिन, एजुकेशन एंड एजुकेशनल टूल, जल संरक्षण और जल का प्रबंधन.

Publication Link: https://navbharattimes.indiatimes.com/metro/lucknow/other-news/banda-will-show-the-path-of-development-startup-innovation/articleshow/67713942.cms

0 comments

Leave a Reply

latest Post