Publication: Amar Ujala

Published Date: 16-Oct-2019

दिल्ली के मंच पर साझा हुआ 90 प्लस अभियान

बांदा। लोकसभा चुनाव में मतदान के प्रति मतदाताओं का रुझान बढ़ाने के लिए यहां चलाई गई 90 प्लस मुहिम राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में है। मंगलवार को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में यह मुख्य मुद्दा रही। मुहिम के अगुवा डीएम हीरालाल इस कार्यक्रम में बुलाए गए थे। उन्होंने अभियान संचालन की विस्तृत जानकारियां दीं।

दिल्ली के सेंटर ऑफ पॉलिसी रिसर्च संगठन के तत्वावधान में आयोजित गोष्ठी में मतदान के प्रति लोगों की सहभागिता को बढ़ाने पर मंथन किया गया। इसमें उपस्थित डीएम हीरा लाल ने पिछले लोकसभा चुनाव में बांदा में जोरशोर से चलाए गए 90 प्लस अभियान का हवाला देकर कहा कि मतदाताओं के दिलोदिमाग में यह भाव जगाना जरूरी है कि उनके एक वोट से कितना बदलाव आ सकता है।


उन्होंने कहा कि भले ही 90 फीसदी का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया, लेकिन मतदान में 11 फीसदी का इजाफा हुआ। खास बात यह भी रही कि दिव्यांगों ने पहली बार बड़ी संख्या में मतदान किया। उनके 85.35 फीसदी वोट पड़े। अभियान में दिव्यांगों का मतदान बढ़ाने के लिए भी विशेष कवायदें की गई थीं।
डीएम ने वो तमाम जानकारियां शेयर कीं तो 90 प्लस अभियान में यहां बीएलओ से लेकर विभिन्न विभागों के कर्मचारियों, अधिकारियों ने अपनाई थीं। टीमें मतदाताओं से घुलमिलकर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करती रहीं। मतदान केंद्रों में छांव, पानी, स्वल्पाहार, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की व्यवस्थाएं की गईं।
डीएम ने कहा कि मतदान का ग्राफ बढ़ाने के लिए मतदाताओं को विश्वास में लेना बेहद जरूरी है। उनके मन में जो नकारात्मक चीजें हैं उन्हें दूर करना होगा। सेंटर ऑफ पॉलिसी रिसर्च की अध्यक्ष यामिनी अय्यर ने इस अभियान और प्रयासों को सराहनीय और उदाहरण बताया।


कहा कि देश के अन्य जनपदों में भी ऐसे ही प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने बांदा के अभियान को मॉडल के रूप में सोशल मीडिया से लेकर राष्ट्रीय मीडिया तक प्रचारित किए जाने पर जोर दिया।

Publication Link: https://www.amarujala.com/uttar-pradesh/banda/90-plus-campaign-shared-on-delhi-s-platform-banda-news-knp520163822

0 comments

Leave a Reply

News Articles