Publication: Live Hindustan

Published Date: 09-Aug-2019

गांव-गांव योग प्रशिक्षण सेंटर खोलने की तैयारी

जिले में हर घर तक योग पहुंचाने की मुहिम गति पकड़ रही है। गांव-गांव में योग प्रशिक्षण सेंटर खोलने की तैयारी है। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत से चार-चार प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों व स्वास्थ्य विभाग कर्मियों को भी इस मुहिम का हिस्सा बनाया जा रहा है।

करो योग, रहो निरोग का सपना साकार करने के लिए जिलाधिकारी हीरा लाल ने अनूठी मुहिम छेड़ रखी है। योगाचार्य रमेश सिंह राजपूत के नेतृत्व में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षण आयोजित किए जा रहे हैं। इन प्रशिक्षणों के जरिए प्रशिक्षक तैयार किए जा रहे हैं। जो गांव-गांव में प्रशिक्षण आयोजित कर लोगों को निरोगी रहने के गुर सिखाएंगे। वर्तमान में तिंदवारी नगर पंचायत के सभी 10 वार्डों और नगर से 32 शिक्षकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण मानस कुंज में आयोजित किया जा रहा है। शिविर में 55 लोग नियमित रूप से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

बड़ोखर व नरैनी ब्लाक में 4 सौ लोग हुए प्रशिक्षित

बड़ोखर ब्लाक की 58 ग्राम पंचायतों में 232 लोगों को प्रशिक्षण देने के लिए सूचीबद्ध किया गया था। जिसमें 132 लोगों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है। वहीं नरैनी ब्लाक की 83 ग्राम पंचायतों में 332 लोगों की सूची तैयार की गई थी। इसमें 265 लोगों ने चार दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त कर योगा सीखा है। यह प्रशिक्षक ग्रामस्तर पर लोगों को प्रशिक्षण देंगे।

ग्राम पंचायत स्तर पर होंगे योग सेंटर

प्रत्येक ग्राम पंचायत से प्रशिक्षित किए जा रहे चार प्रशिक्षक अपनी पंचायत में योग सेंटर चलाएंगे। गांव के किसी सार्वजनिक स्थान पर योग सेंटर चलेंगे। इस कार्य में ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव व लेखपालों का सहयोग भी लिया जाएगा। यह लोग सार्वजनिक स्थान पर चलने वाले योग सेंटर पर बिछाई और पेयजल की व्यवस्था करेंगे। वहीं ब्लाक स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में एडीओ पंचायत, खंड विकास अधिकारी यह व्यवस्था देखेंगे। ये अधिकारी लोगों को प्रशिक्षण की सूचना भी प्रेषित करेंगे।

डीएम ने सभी विभागों को जारी किए हैं निर्देश

जिलाधिकारी ने सभी विभागों को योगा को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग से संकुल स्तर पर चार-चार शिक्षकों/अनुदेशकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके पश्चात प्रत्येक विद्यालय से एक शिक्षक को प्रशिक्षित कर बच्चों तक योगा पहुंचाने का काम किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग कर्मचारियों को भी योग का प्रशिक्षण देकर इसे जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

-स्वस्थ शरीर के लिए योगा बेहद आवश्यक है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है। हमारा प्रयास है कि प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ रहे तभी अच्छे समाज की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। हीरा लाल, जिलाधिकारी

Reference Link:

https://www.livehindustan.com/uttar-pradesh/banda/story-preparation-to-open-village-to-village-yoga-training-center-2681076.html

0 comments

Leave a Reply

News Articles